आपके रिश्ते को टूटने से बचाएंगे ये 30 सेकंड

Entertainment

किसी भी रिश्ते में छोटी मोटी लड़ाइयां अकसर देखने को मिलती हैं। लेकिन कई बार ये छोटी बातें  ही बड़ी लड़ाई की वजह बन जाती हैं। जिससे आपका प्यार भरा रिश्ता पल भर में बिखर जाता है। लेकिन अगर आपको अपने रिश्ते से प्या है तो आप उसे बचाने के लिए जरुर कोशिश करेंगे, इसके लिए आपको बता दें कि आप महज 30 सेकंड में अपने रिश्ते को बचा सकते हैं। आइए जानें इसके लिए करना क्या होगा..
This image has an empty alt attribute; its file name is 06-silly.jpg

ज्यादातर रिश्तो में ओवर रिएक्ट करने की वजह से दरार आती है बाद में आप सोचते हैं कि आपने बेकार में ही राई का पहाड़ बना दिया था। इसलिए आप इस तरह की सिचुएशन का सामना करने से पहले सोच लें कि आपको किस तरह से रिएक्ट करना चाहिए और कैसे अपने रिश्ते को आप बचा सकते हैं।

लंबी गहरी सांस लें
This image has an empty alt attribute; its file name is images-14.jpg

बिना सोचे समझे रिएक्ट करने की बजाय सबसे पहले गहरी लंबी सांस लें। इससे आप तुरंत रिएक्शन देने से बच सकते हैं और इससे कुछ वक्त के लिए आप उस कंडिशन से अपना माइंड भी डाइवर्ट कर सकते हैं। इससे आप शांत होकर अपनी परेशानी को भी सॉल्व कर पाएंगे।

अपनी भावनाओं को समझने की कोशिश करें
This image has an empty alt attribute; its file name is Relationship-1024x683.jpg

गहरी सांस लेने के बाद अगले स्टेप में अपनी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। खुद से बात करें कि आप अपसेट, नाराज, हर्ट है या कोई शिकायत है इसे समझे। इन बातोंको मन में दोहराते रहें, कुछ समय बाद आपको एहसास होगा कि आप इस सिचुएशन को शांत और ठंडे दिमाग से भी सुलझा सकते हैं।

सिचुएशन को समझे
This image has an empty alt attribute; its file name is Relationship-Advice-for-Women-1024x536.jpg

30 सेकंड वाले ट्रिक के लास्ट स्टेप में खुद से कुछ सवाल करें, जैसे ओवररिएक्ट करने पर आपको क्या हासिल होगा? ये 10 मिनट की लड़ाई आपके रिश्ते पर क्या असर डालेगी? इस सिचुएशन से क्या सीख मिल सकती है? खुद से सवाल करने से आपके नेगेटटिव इमोशन पॉजिटिव में बदल सकते हैं। अगर आप इस 30 सेकंड के ट्रिक को फोलो करते हैं तो अगली बार आपके पार्टनर या किसी से बी लड़ाई होगी तो आप रिएक्ट करने की बजाय पहले सिचुएश को समझने की कोशिश करेंगे। इससे आप किसी को बिना वजह हर्ट करने से भी बच जाएंगे।

Leave a Reply