इस गांव में रहते हैं सिर्फ बौने लोग, वैज्ञानिक भी आजतक नहीं सुलझा पाए हैं रहस्य

Off Beat

दुनिया जितनी बड़ी है उतना ही ये दिलचस्प और रहस्यमयी चीजों से भरी हुई है। यूं तो हम सभी जानते हैं कि दुनिया में हर कहीं अलग और अनोखे लोग रहते हैं। इसी तरह आज हम आपको कुछ अनोखे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, ये ऐसी जगह है जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरसल, चीन में एक ऐसा गांव है जो अपनी एक अनोखी खासियत की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है। ये गांव इसलिए काफी जाना जाता है क्योंकि यहां रहने वाले लोगों की लंबाई बहुत ही कम है। यही वजह है कि इस गांव को लोग बोनों के गांव से जानते हैं।

आपको बता दें कि चीन के शिचुआन  में मौजूद यांग्सी गांव में करीब 50 प्रतिशत आबादी कद में सिर्फ 2 से 3 फुट की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले करीब 60 सालों से वैज्ञानिक इस रिसर्च में लगे हुए हैं कि आखिर इस गांव के लोगों की लंबाई इतनी कम क्यों है, लेकिन वे भी अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं। गांव के कुछ लोग इस बीमारी को किसी बुरी ताकत के असर के रुप में देखते हैं और उनका कहना है कि पूर्वजों को सही तरीके से दफन न करने की वजह से ऐसा हो रहा है।

वहीं गांव के बुजुर्गों की मानें तो काफी सालों पहले इस गांव के लोग किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो गए थे और बीमारी की वजह से लोग अजीब हरकतें करने लगे और धीरे-धीरे गांव के लोगों की लंबाई कम होने लगी। इस बीमारी से अपने बच्चों को बचाने के लिए यहां के लोग धीरे-धीरे इस जगह को छोड़कर जा रहे हैं। वहीं अपनी इस अनोखी खासियत की वजह से ये गांव पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक रहा है।

Leave a Reply