इस सीजन नहीं होगी वजन बढ़ने की परेशानी, बस इन टिप्स को करें फोलो

Health

सर्दियों का मौसम आते ही हमारे खाने पीने के शौक भी ज्यादा ही हो जाते हैं क्यों इस मौसम में हमारी भूख बढ़ जाती है। दूसरी तरफ ठंड की वजह से हम फिजिकल एक्टिविटी करने से कतराते हैं जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है। लेकिन इस सर्दी आप खुद के वजन को कंट्रोल कर पाएंगे, क्योंकि हम आपको बेहद दिलचस्प टिप्स बताने जा रहे हैं जो कि बहुत आसान हैं।

शकरकंद को डायट में करें शामिल

 

 

सर्दियों के मौसम में अगर आप स्वाद लेना चाहते हैं लेकिन वजन का भी ध्यान रखना जरुरी है तो अपनी डाइट में शकरकंद शामिल करें। शकरकंद पौष्टिक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और फैट फ्री कैलरी होता है। शकरकंद को आप आलू के रिप्लेसमेंट के तौर पर टेस्टी ऑप्शन के लिए रख सकते हैं।

स्वीट डिश और आलू को कहें ना

एक ऐसी चीज जिसे वेट कंट्रोल करने के लिए हर किसी को अवॉइड ही करना होता है वो हैं, आलू और स्वीड डिश। इसलिए अगर हम बाकी स्वीट डिशेज और आलू की जगह शकरकंद को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये हमारे लिए काफी हेल्दी और फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

 

खाने के हैं कई फायदें

अगर शकरकंद के न्यट्रिशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें सिर्फ 112 कैलरी होती जो कि इसे काफी हेल्दी फूड बनाता है। शकरकंद में फाइबर भी अच्छी खासी मात्रा में होता है जो कि एक बोल ओटमील से भी ज्यादा होता है। जिससे आपका पेट भी भर जाता है और आपका वजन भी कंट्रोल रहता है।

Leave a Reply