धूप निकलते ही पिघलने लगती है लोगों की खाल,

Off Beat

आज हम आपको एक ऐसी बीमारी के बारें में बताने जा रहें हैं। जिसे आज तक आपने नहीं सुना होगा। वैसे तो आप जानते ही होगे की धूप हमारी सेहद के लिए काफी लाभदायक होता हैं, क्योंकि धूप से हमें विटामिन डी मिलता हैं। माना जाता हैे कि हमारें शरीर को अगर धूप ना मिलें तो भी हमें कई बीमारियां घेर लेती हैं, लेकिन आप हम आपको एक ऐसे गांव के बारें बताने जा रहें हैं, जहां लोग एक बेहद ही अजीबों गरीब बीमारी से झूझ रहें हैं।

ब्राजील के साओ पाउलो में अरारस नाम का एक गांव हैं।जहां लोगो का शरीर धूप की वजह से पिघलने लगता हैं। इस गांव के लोगो का घर से निकलना काफी मुश्किल हो गया हैं। बता दें इस बात का अब तक कोई खास कारण पता नहीं चल पाया हैं। बता दें इस गांव के ज्यादा तर लोग खेती पर आधारित हैं और यहीं कारण हैं कि लोगों को धूप में ज्यादा रहना पड़ता हैं, जिसका सीधा असर उनके चेहरे कि त्वचा पर पड़ता हैं और  स्कीन पूरी तरह जल जाती हैं।

डॉक्टर्स के मुताबिक इस बीमारी को एक्सोडेरेमा पिगमेंटोसम यानि एक्सपी कहते हैं, जिसकी वजह से धूप में त्वचा गलने लगती हैं। बता दें इस गांव में दर्जनों लोग इस रोग से पीडि़त हैं और घर से बाहर निकलना उनके लिए काफी खतरनाक हैं। इस बीमारी का अब तक कोई इलाज नहीं हैं। डॉक्टर्स पूरी कोशिश कर रहें हैं लेकिन अब तक वो इसका इलाज ढूढ़ने में सफल नहीं हुए हैं और लगातार कोशिश की जी रहीं हैं।

Leave a Reply