आँखो की रोशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय

Health

आप जानते हैं कि आँख हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता हैं और इसकी देखभाल करना हमारे लिए बेहत जरुरी हैं। बता दें आज तक के बच्चे मोबाइल, कम्प्यूटर और टीवी के सामने घंटो बैठे रहते हैं, जिसका सीधी असर उनकी आँखों पर पड़ता हैं।आज लोग अपने काम में इतने ज्यादा बिजी हो गए हैं कि उन्हें खुद की ही सेहत के लिए समय नहीं मिलता और जल्दी चश्मा लग जाता हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहें हैं।

 

 

  1. आँखो में ज्यादातर विटामिन ए की कमी की वजह सें निगाह कमजोर हो जाती हैं और हमें धुंधला दिखने लगता हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए आपको विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन  करना चाहिए। जैसे मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन होता हैं इसे आप खाने के साथ खा सकते हैं|

 

2.निगाह को तेज करने के लिए आप आंवले में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे खाली पेट खोने से भी इस समस्या सें छुटकारा पाया जा सकता हैं।

 

 

3.गाजर आपकी आँखो के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं और ये रामबाण का भी काम करता हैं। आप सुबह के समय गाजर का जूस निकालकर दिये।

 

 

4 .इनके अलावा आप हरी सब्जिया जैसे पालक, लौकी आदि का भी जूस या सब्जी भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं।

 

 

 

5. अगर आपको चश्मा लगा हैं तो इसे उतारने के लिए आप एक चौथाई काली मिर्च पाउडर में एक चम्मच गाय का देशी घी मिला कर हर रोज इसका सेवन करने से भी आप इस रोग से छुटकारा पा सकते हैं।

 

 

 

6. नंगे पैर हरी घास पर चलने से भी आँखो की रोशनी पर काफी फर्क पड़ता हैं।

 

 

7. अखरोड के तेल से आँखो पर मालिश करने से भी आपकी आँखो की रोशनी तेज हो जाती हैं।

 

 

 

8. गुलाब जल को भी आँखो में डालने से आँखो पर काफी फर्क पड़ता हैं।

 

Leave a Reply