एक पेड़ को लगाकर 40 तरह के फल खा सकते हैं, जानिए कौन सा हैं वो पेड़

Off Beat

आज हम आपको दुनिया के बारे में ऐसे रहस्य के बताने जा रहे हैे जिसके बारें में अपने आज तक नहीं सुना होगा। ये कुदरत का एक बहुत ही अजीब करिशमा हैं, जो वाकई काफी हैरान कर देने वाला हैं। वैसे तो आए दिन हमें कोई ना कोई बेहद ही हैरान कर देने वाले रहस्य देखने और सुनने को मिलते हैं, लेकिन कई बार हम जो देखते हैं उस पर यकीन नहीं कर पाते हैं। बता दें आज हम आपको  ऐसे पेड़ के बारें बताने जा रहें जो किसी कुदरत के करिश्में से कम नहीं हैं।

 

 

अभी तक आपने देखा होगा कि एक पेड़ में उसी के फल लगते हैं जैसे आम कि आम के पेड़ के आम, अनार के पेड़ में अनार और सेब के पेड़ में सेब लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारें में बताने जा रहें जिसमें एक नहीं दो नहीं तीन नहीं बल्कि 40 तरह के फल उगते हैं। यह बहुत ही अद्भुत पौधा हैं।

 

 

इस पेड़ को अमेरिका की एक सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर  ने अपनी रिसर्ज के दौरान तैयार किया था। इस पेड़ का नाम  ट्री अॉफ 40 रखा गया। बता दें यह एक बिकाऊ पौधा हैं और अब तक इसकी कीमत 19 लाख तक लग चुकी हैं। वॉन के मुताबिक उन्होंने इस प्रोजेक्ट को 2008 में बनाना शुरु किया था।

 

 

बता दें इस पेड़ में लगने वाले फल बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे फल उगते हैं। वॉन ने न्यू यॉर्क स्टेट ऐग्रिकल्चर एक्सपेरिमेंट में एक बगीचा देखा जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे थे। अलग अलग तरह की प्रजातियों वाला ये बगीचा फंड की कमी की वजह से बंद होने जा रहा था।

 

 

वॉन ने इस पौधे को लगाने की तकनीक के बारे में बताया कि सर्दियों मे पेड़ की एक टहनी कली के समेत काट कर, उस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता हैं और जुड़ने के स्थान पर लेप लगा कर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती हैं।

 

 

Leave a Reply