भारत के इस गांव में 5 दिनों तक बिना कपड़ों के रहती हैं दुल्हनें..

Off Beat

दोस्तों इससे पहले आपने कई अबीजो-गरीब रीति-रिवाज के बारे में पढ़ा और सुना होगा। आज भी दुनियाभर में ऐसी अनेक सभ्यताएं हैं जो अपनी जनजाति की प्रथाओं को मानते हैं। आज हम भी आपको भारत में ही मौजूद एक ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके रिवाज बेहद अलग है। दरअसल, हिमाचल प्रदेश के एक गांव में कई सालों से बहुत पुरानी प्रथा प्रचलित है। इस प्रथा के मुताबिक हर शादीशुदा औरत साल में एक बार 5 दिनों तक बिना वस्त्रों के रहती है।

इतना ही नहीं इन 5 दिनों में औरतें किसी भी शख्स से बातचीत नहीं करती और ना ही किसी से उनका मिलना-जुलना होता है। यहां तक कि कोई महिला अपने पति से भी इन दिनों के बीच बात नहीं करती है। आपको बता दें कि इस गांव में हर साल सावन के महीने के 5 दिनों तक शादीशुदा जोड़े आपस में बात नहीं करते है और स्त्रियों को इन दिनों बिना वस्त्रों के रहना होता है।

यहां के बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि सावन के दिनों में जब देवता इस गांव में कदम रखेंगे तो शादीशुदा जोड़े को आपस में किसी भी तरह से अनैतिक व्यवहार करने पर वो काफी बुरा मान जाएंगे, जिसकी वजह से पूरे ग्राम में भारी तबाही आने की आशंका रहती है।

Leave a Reply